Thursday, September 1, 2011




          जनलोकपाल और लोकपाल के बाद चर्चा में आए बहुजन लोकपाल पर बहस तेज हुई तो मीडिया पर भी नजरें फिसलने लगी। गुरूवार को रामलीला मैदान में बहुजन लोकपाल के समर्थन में आए लोगों को जहां मुख्यधारा की मीडिया ने कोई स्पेस नहीं दिया वहीं मौर्या संकटमोचन बन कर डटा रहा। हालांकि मौर्या ने इस पूरे खबर को किस तरह रिपोर्ट किया और किसकी छवि कैसी बनाई इसका खुलासा फिलहाल नहीं हो पाया है लेकिन जल्द ही इस खुलासे की उम्मीद है। सोशल मीडिया में मौर्या के इस दिलदारी की चर्चा हो रही है। हालांकि मौर्या की चर्चा के पीछे कोई बड़े गेम के होने के संदेह से इन्कार नहीं किया जा रहा है और जानकार इस बात को खूब समझ रहे हैं। फेसबुक पर लंबे अनुभवधारी एक्टिविस्ट फिलहाल इस मामले पे चुप हैं।
         दरअसल मामला उतना सीधा नहीं है। मौर्या प्रकाश झा का चैनल है और प्रकाश झा आरक्षण फिल्म बनाने के बाद से ही दलित नेताओं के निशाने पर रहे हैं। दलित चिंतक दिलीप मंडल ने यूपी सहारा न्यूूज चैनल पर लाइव चल रहे एक कार्यक्रम में प्रकाश झा की जमकर क्लास ली थी और तुम कहकर संबोधित किया था। जिसके बाद माहौल बहुत गर्म हुआ था और प्रकाश झा को दलितों का मजाक उड़ानेवाले एक ट्वीट को डिलीट तक करना पड़ था। इतना ही नहीं मामले ने बहुत जल्द राजनीतिक रंग ले लिया था और मायावती की धमाकेदार इन्टरी सीन में हुई थी। फिर पूरे दश में आग लगी। अमिताभ बच्चन पर ट्वीटर पर सतरंगी गालियां पड़ी और वो चुप चुप से रहने लगे। मामला देखते देखते कोर्ट पहुंचा और प्रकाश झा की ऐसी घसेट हुई कि उन्हें खुद मीडिया में सफाई देने आना पड़ा। दलित नेता उदित राज ने भी उनकी खूब क्लास ली थी। फेसबुक पर कई ने यह अपील भी जारी की थी प्रकाश झा की फिल्मों को देखने के लिए कोई भी सिनेमा हॉल न जाएं और फिल्म डीवीडी पर देखें। गुुस्सा ऐसा था कि सूधीश पचौरी भी बीचबचाव में आ गए और चैनलों पर जुगाली करते देखे गए। माना जा रहा है दलितों के आक्रोश को देखते हुए ही प्रकाश झा के मौर्या ने इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर सहानुभूति जीतने की कोशिश की है।
       मजेदार बात यह है कि मौर्या द्वारा रामलीला मैदान में किए गए कवरेज को सभी दलित नेताओं ने उतना भाव नहीं दिया है मसलन दिलीप मंडल, उदित राज इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं कर रहे जिससे प्रकाश झा को झटका लग सकता है लेकिन कार्यक्रम में शामिल अन्य लोगों ने फेसबुक पर मौर्या द्वारा कार्यक्रम कवरेज की पुष्टि की है।

No comments:

Post a Comment